Rastrawani News
ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश

दुनिया ने देखी भारतीय वायुसेना की ताकत, सुखोई-30MKI से दागी ब्रह्मोस मिसाइल से तबाह हुआ टारगेट

[ad_1]

भारतीय वायु सेना ने अपनी अभियानगत तैयारियों का प्रदर्शन करते हुए मंगलवार को पूर्वी समुद्र तट पर सुखोई लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया. वायु सेना ने कहा कि मिसाइल का परीक्षण भारतीय नौसेना के साथ क्लोज कोऑर्डिनेशन में किया गया. अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल ने सटीकता के साथ लक्ष्य पर निशाना साधा.

वायु सेना ने एक ट्वीट में कहा, “आज पूर्वी समुद्री तट पर वायु सेना ने सुखोई 30 एमकेआई विमान से ब्रह्मोस मिसाइल का परीक्षण किया. मिसाइल ने लक्ष्य के तहत भारतीय नौसेना के सेवामुक्त हो चुके जहाज पर सीधा प्रहार किया. भारतीय नौसेना के साथ क्लोज कोऑर्डिनेशन में यह परीक्षण हुआ.”

Today on the Eastern seaboard, #IAF undertook live firing of #BrahMos missile from a Su30 MkI aircraft.The missile achieved a direct hit on the target, a decommissioned #IndianNavy ship.The mission was undertaken in close coordination with @indiannavy. pic.twitter.com/UpCZ3vJkZb


— Indian Air Force (@IAF_MCC) April 19, 2022

सरकार ने 2016 में ब्रह्मोस के हवा से मार करने में सक्षम वेरिएंट को 40 से अधिक सुखोई लड़ाकू विमानों में जोड़ने का निर्णय किया था. इस परियोजना की कल्पना समुद्र या जमीन पर किसी भी लक्ष्य पर बड़े ‘स्टैंड-ऑफ रेंज’ से हमला करने की भारतीय वायुसेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए की गई थी.

भारतीय नौसेना ने पांच मार्च को हिंद महासागर में एक स्टील्थ विध्वंसक पोत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल के उन्नत संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल का परीक्षण स्टील्थ विध्वंसक आईएनएस चेन्नई से किया गया था.

ब्रह्मोस एयरोस्पेस एक इंडो-रसियन ज्वाइंट वेंचर है, जो की सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों का प्रोडक्शन करता है जिन्हें पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या भूमि प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है. ब्रह्मोस मिसाइल 2.8 मैक या ध्वनि की गति से लगभग तीन गुना की गति से उड़ान भरती है. मिसाइल के एडवांस्ड वर्जन की सीमा को पहले की तुलना में 290 किमी से लगभग 350 किमी तक बढ़ा दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंःJahangirpuri Violence: जहांगीरपुरी में फायरिंग के आरोपी सोनू चिकना को कोर्ट ने 4 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा

कांग्रेस का मिशन 2024: पीके के सुझावों पर काम करने के लिए सोनिया ने बनाया वरिष्ठ नेताओं का पैनल, जानें कौन-कौन हैं शामिल



[ad_2]

Source link