Rastrawani News
ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने तीन करोड़ से ज्यादा मकान, पीएम मोदी बोले- तय किया अहम पड़ाव

[ad_1]

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार में देश के हर गरीब को कच्चा मकान देने के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना ने आज एक अहम पड़ाव तय कर लिया है. दरअसल सरकार ने आज देश के गरीबों को कुल तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण कर पाने में सफल हुए हैं. इसकी जानकारी खुद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके दी है.  

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है. जन-जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है. मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं.

देश के हर गरीब को पक्का मकान देने के संकल्प में हमने एक अहम पड़ाव तय कर लिया है। जन-जन की भागीदारी से ही तीन करोड़ से ज्यादा घरों का निर्माण संभव हो पाया है। मूलभूत सुविधाओं से युक्त ये घर आज महिला सशक्तिकरण का प्रतीक भी बन चुके हैं। pic.twitter.com/6jmMcMs21J


— Narendra Modi (@narendramodi) April 8, 2022

ग्रामीण आवास योजना के तहत हो चुका है 2.52 करोड़ से अधिक घरों का निर्माण

प्रधानमंत्री अपने ट्वीट में एक तस्वीर साझा करते हुए जानकारी दी कि ग्रामीण आवास योजना के तहत अब तक कुल 2.52 करोड़ के पक्के निर्माणों को पूरा किया जा चुका है. वहीं इन ग्रामीण मकानों के निर्माण में 1.95 लाख करोड़ की केंद्रीय सहायता जारी की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि प्रत्येक लाभार्थी को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत रसोई गैस में कनेक्शन की सुविधा दी गई है. 

वहीं प्रधानमंत्री  शहरी आवास योजना के तहत अब तक कुल 58 लाख मकानों का निर्माण हो चुका है. जिसमें कुल 1.18 लाख रुपये की केंद्रीय सहायता जारी की जा चुकी है. इस योजना की खासियत यह है कि इसमें घर की महिला सदस्य के नाम पर घर का संयुक्त स्वामित्व दिया गया है वहीं हर घर में शौचासय, रसोई, बिजली और पानी की सुविधा प्रदान की गई है.

गरीबों को पक्का मकान देना नहीं है महज एक सरकारी योजना

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि गरीबों को पक्का घर देने का अभियान महज एक सरकारी योजना बर नहीं है बल्कि यह गांवो को विश्वास देने की हमारी प्रतिबद्धता है. यह गरीब को गरीबी से निकालने की पहली सीढ़ी है. जब गरीब को गर मिलता है तो उसके जीवन में एक स्थिरता आती है. इसी सोच के साथ हमारी सरकार पीएम आवास योजना को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है. 

Russia Ukraine War: अमेरिका के दिए इस खास हथियार से यूक्रेन उड़ा रहा रूसी सेना के होश, जंगलों से भी ढूंढ कर करता है दुश्मनों का खात्मा

Ukraine पर हमले के बाद पहली बार Russia ने माना हुआ भारी नुकसान, सैनिकों की मौत को लेकर दिया ये बयान



[ad_2]

Source link