Rastrawani News
ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश

भारत ने यूक्रेन की ओर बढ़ाए मदद के हाथ, वायुसेना के दो विमानों से भेजी गई राहत सामग्री

[ad_1]

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग लगातार बढ़ती ही जा रही है. इस बीच भारत ने यूक्रेन की ओर मदद के हाथ बढ़ाएं हैं. यूक्रेन और रूस के बीच जारी जंग के दौरान रूस लगातार यूक्रेन पर मिसाइल से हमले कर रहा है. जिसके कारण जनता को इसका खामियाजा उठाना पड़ रहा है. फिलहाल यूक्रेन के एस मुश्किल हालात में भारत ने उसकी मदद के लिए राहत सामग्री भेजने का फैसला किया है.

भारतीय वायुसेना लगातार यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकाल रही है, इस बीच विदेश मंत्रालय (MEA)ने गुरुवार को कहा कि भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा शुक्रवार को मानवीय सहायता भेजी गई है. उन्होंने बताया कि दो और किश्तों में दवाएं, चिकित्सा उपकरण, राहत सामग्री आदि को यूक्रेन की मदद के लिए भेजा गया है. 

#WATCH | Visuals of Humanitarian Assistance & Disaster Relief (HADR) materials being dispatched for #Ukraine, from Hindan airbase near Delhi (04.03)

(Source: NDRF)#UkraineRussiaCrisis pic.twitter.com/laPecdMTyA


— ANI (@ANI) March 4, 2022

विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि यूक्रेन को पहुंचाई जा रही यह मदद एक फ्लाइट की मदद से 6 टन सामग्री रोमानिया ले जाई गई, जबकि दूसरी फ्लाइट में 9 टन सामग्री स्लोवाकिया ले गई. विदेश मंत्रालय के अनुसार इससे पहले भी मानवीय सहायता के चार किश्त पहले भेजे गए थे. विदेश मंत्रालय के अनुसार अगले 24 घंटों में 16 उड़ानें भारत आने वाली हैं.

मंत्रालय ने यह भी बताया कि वह बचे हुए भारतीय नागरिकों के साथ-साथ उन लोगों को भी लाने के लिए फ्लाइट जारी रखेगा, जिन्हें अभी यूक्रेन छोड़ना है. ऑपरेशन गंगा के तहत अब तक 48 उड़ानें भारत में उतर चुकी हैं, जिनमें से 18 उड़ानें पिछले 24 घंटों में उतरी हैं, जिससे यूक्रेन से निकाले गए लोगों की कुल संख्या 20,000 से अधिक हो गई है. 

इसे भी पढ़ेंःRussia Ukraine War: रूस में फेसबुक समेत कई मीडिया वेबसाइट्स हुईं डाउन, यूक्रेन हमले पर लोगों की आवाज दबाने के आरोप

Russia-Ukraine War: UN में यूक्रेन-रूस जंग की स्वतंत्र आयोग से जांच कराने वाली वोटिंग से भारत ने खुद को किया अलग



[ad_2]

Source link