Rastrawani News
ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश

बेहतरीन सुविधाओं के साथ 400 नई ‘वंदे भारत’ ट्रेनें की जाएंगी शुरू, ये होगी खासियत

[ad_1]

Vande Bharat Trains in Budget: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को घोषणा की कि 400 नयी वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Trains) शुरू की जाएंगी. रेलवे छोटे किसानों और लघु एवं मध्यम उद्यमों (MSME) के लिए नये उत्पाद भी विकसित करेगा. लोकसभा (Lok Sabha) में सीतारमण ने 2022-23 का आम बजट पेश करते हुए कहा कि अगले वित्त वर्ष में चार मल्टी-मॉडल पार्क के लिए अनुबंध दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि अगले तीन सालों में बेहतर ऊर्जा दक्षता और यात्रियों को बेहतरीन यात्रा अनुभव दिलाने वाली नई पीढ़ी की 400 वंदे भारत ट्रेनें तैयार की जाएंगी.

बेहतरीन सुविधाओं के साथ 400 वंदे भारत ट्रेनें होंगी शुरू

बजट भाषण के दौरान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि ये नयी ट्रेनें कम वजन की एल्यूमीनियम से बनाई जाएंगी, इस्पात से नहीं. इस लिहाज से प्रत्येक ट्रेन वजन में करीब 50 टन हल्की होगी और इस्पात की रेलगाड़ियों की तुलना में कम ऊर्जा खपत करेंगी.उन्होंने कहा कि रेलवे छोटे किसानों और सूक्षम, लघु एवं मध्यम उद्यमों ((MSME)) के लिए नये उत्पाद और सक्षम लॉजिस्टिक सेवाएं विकसित करेगा. साथ ही पार्सल की सुगम आवाजाही के लिहाज से डाक और रेलवे के नेटवर्कों के एकीकरण की दिशा में भी अगुवाई करेगा.

ये भी पढ़ें:

Budget 2022: बजट पर विपक्ष की तरफ से हो रही आलोचनाओं के बीच जानें क्या बोले गृह मंत्री अमित शाह

‘एक स्‍टेशन-एक उत्‍पाद’ पर विशेष जोर

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि रेलवे में ‘एक स्‍टेशन-एक उत्‍पाद’ (One Station One Product) अवधारणा को लोकप्रिय बनाया जाएगा, ताकि स्‍थानीय व्‍यवसायों और आपूर्ति श्रृंखलाओं को जरुरी मदद मिले सके. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ के तहत वर्ष 2022-23 में 2,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को ‘कवच’ के अंतर्गत लाया जाएगा, जो सुरक्षा और क्षमता विकास के लिए स्‍वदेशी विश्‍वस्‍तरीय टेक्नोलॉजी है. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मल्‍टी-मॉडल लॉजिस्टिक्‍स सुविधाओं के लिए 100 पीएम गतिशक्ति (PM Gati Shakti) कार्गो टर्मिनल बनाए जाएंगे.

[ad_2]

Source link