Rastrawani News
ब्रेकिंग न्यूज़
देश विदेश

दिल्ली के अधिकतर नमूनों में मिला ओमीक्रोन का उप-स्वरूप, मामले बढ़ने का हो सकता है कारण: सूत्र

[ad_1]

Omicron in Delhi: दिल्ली में अप्रैल के पहले पखवाड़े में जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया उनमें से अधिकतर में ओमीक्रोन का उप-स्वरूप बीए.2.12 सामने आया है और शहर में कोविड-19 के मामलों में हालिया बढ़ोतरी के पीछे यह एक वजह हो सकता है. सूत्रों ने यह बात कही. हालांकि भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स संघ (इनसाकॉग) के एक सूत्र ने दावा किया कि ओमीक्रोन के स्वरूप से व्युत्पन्न बीए.2.12.1 भी दिल्ली के कुछ नमूनों में पाया गया है जिसे अमेरिका में मामलों में हालिया वृद्धि की वजह बताया जा रहा है.

300 से अधिक नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया

अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि नहीं की है कि दिल्ली के कुछ नमूनों में यह पाया गया है. एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘नये उप-स्वरूप बीए.2.12 (52 प्रतिशत नमूनों में) और बीए.2.10 (11 प्रतिशत नमूनों में) उच्च संक्रमण दिखा रहे हैं और दिल्ली में हाल में लिये गये कुल नमूनों में से 60 प्रतिशत से अधिक में ये पाये गये हैं.’’ दिल्ली में इस महीने पहले पखवाड़े में 300 से अधिक नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया.

दिल्ली में बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

अधिकारी ने कहा कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा के पड़ोसी जिलों में भी जिन नमूनों का जीनोम अनुक्रमण किया गया है, उनमें भी वायरस के लगभग ये ही उप-स्वरूप मिले हैं. दिल्ली में बुधवार को कोविड-19 के 1,009 मामले सामने आये जो एक दिन पहले आए मामलों से 60 प्रतिशत अधिक हैं.

यह भी पढ़ें-

Corbevax Vaccine Approval: 5 से 11 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स कोविड वैक्सीन के लिए रास्ता साफ, मंजूरी की सिफारिश
इलेक्ट्रिक टू व्हीलर से जुड़ी दुर्घटनाओं का मामला, केंद्रीय मंत्री Nitin Gadkari ने हादसों को रोकने के लिए बनाया ये खास प्लान

[ad_2]

Source link